अब 24 डिग्री पर ही चलेगा एसी इतना ही रहेगा डिफॉल्ट तापमान,सरकार ने बदले AC से जुड़े नियम

0
jambo

 दिल्ली. इस साल जब आप गर्मी से निजात पाने के लिए नया एयरकंडीशनर (AC) खरीदेंगे तो वह 24 डिग्री सेल्सियस तापमान पर शुरू होगा. सभी कंपनियों के सभी तरीकों के एसी (AC) में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेट रहेगा. ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है. नये साल में नये सेटिंग के साथ ही एसी की मैन्युफैक्चरिंग होगी. सभी ब्रांड के स्टार रेटिंग वाले एसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं. नये नियम 1 जनवरी 2020 से लागू हो गए हैं.

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के साथ मिलकर सरकार ने रूम एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है. BEE से स्टार रेटिंग पाने वाने सभी रूम एयर कंडीशनर्स के लिए 24 डिग्री की डिफॉल्ट सेटिंग अनिवार्य की गई है. इस साल 1 जनवरी से यह डिफॉल्ट तापमान अनिवार्य कर दिया गया है.

नए नियमों के मुताबिक एसी ऑन करने पर उसकी डिफॉल्ट सेटिंग 24 डिग्री ही होगी फिर आप सहूलियत के हिसाब से उसमें बदलाव कर सकते हैं. बिजली बचत के लिए सरकार ने फैसला लिया है. सभी मैन्युफैक्चर्स के लिए नये नियम एक जनवरी 2020 से आवश्यक किए गए हैं. पिछले साल इसे वॉलेंटरी रूप से लागू किया गया था.

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2050 तक दुनिया में एसी की सबसे ज्यादा मांग भारत से होगी. रिपोर्ट के मुताबिक एसी की खरीद में 4206% की बढ़ोत्तरी होगी. दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया का नंबर आता है, जहां 1845% की दर से बढ़ोत्तरी होगी.जब दुनिया में एसी की मांग बढ़ेगी तो बिजली की खपत में भी इजाफा होगा. रिपोर्ट के मुताबिक ऊर्जा की अनुमानित मांग पर गौर करें तो 2050 तक ये 1997 से बढ़कर 6205 टेरावॉट/घंटे हो जाएगी.

Sumo

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More